Published - Thu, 17-Nov-2022
लिंक्डइन एक बी2बी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जिसे मुख्य रूप से कॉरपोरेट जगत के लिए बनाया गया है। लिंक्डइन के मुख्य दर्शक ये सेवा क्षेत्र में काम करने वाले लोग हैं। इसके अलावा, लिंक्डइन दुनिया भर के विभिन्न कर्मचारियों को उनकी कार्य के सम्बन्धी सफलता का जश्न मनाने या व्यवसाय सम्बन्धी प्रमाणन साझा करने का अनुभव करता है। तो, वास्तव में लिंक्डइन किसके लिए है और इस पर किसे विज्ञापन देना चाहिए?
लिंक्डइन पर ऑडियंस
यह समझने के लिए कि लिंक्डइन पर किसे विज्ञापन करना चाहिए, आपको इस प्लेटफॉर्म पर हुए दर्शकों को समझने की जरूरत है। लिंक्डइन एक ऐसा विचार है जिसने विभिन्न पेशेवरों के लिए एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बनाया है—एक ऐसा स्थान जो एक अद्वितीय पेशेवर-सामाजिक वातावरण प्रदान करता है। आपने लिंक्डइन पर बिल्ली-कुत्ते के वीडियो या इसी तरह की खुश या मजेदार सामग्री शायद ही कभी देखी होगी। क्योंकि, लिंक्डइन का वातावरण "गंभीर" है।
और इस पर हुए यूजर्स भी। लोग मस्ती करने के लिए लिंक्डइन पर नहीं जाते हैं।
यह कहना कोई अतिशयोक्ति नहीं होगी कि लिंक्डइन अटूट व्यावसायिकता और औपचारिकता का एक प्रतीक है।
तो आप अपने सटीक लक्षित दर्शकों को इन गंभीर, पेशेवर चेहरों से कैसे अलग कर सकते हैं? इसमें कुछ भी मुश्किल नहीं है। आप उन्हें देश, लिंग, पेशे, कंपनियों आदि के आधार पर वर्गीकृत कर सकते हैं। लिंक्डइन में विज्ञापनदाताओं के लिए बिना किसी परेशानी के लिंक्डइन पर अपनी सामग्री को बढ़ावा देने के लिए एक अच्छी तरह से डिज़ाइन किया गया विज्ञापन मंच है।
तो, विज्ञापन के लिए लिंक्डइन का उपयोग किसे करना चाहिए?
जैसा कि हमने पहले बताया, लिंक्डइन एक B2B (बिजनेस टू बिजनेस) सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जो पेशेवरों के लिए बनाया गया है। तो उदाहरण के लिए, क्या आप किसी ऐसे समूह को साबुन उत्पाद का विज्ञापन देंगे जो नौकरी खोजने में रुचि रखता है या मंच पर एक पेशेवर कनेक्शन ढूंढ रहे हैं? बिलकूल नही। वे वहाँ टाइमपास करने के लिए नहीं आये हैं। वे पेशेवर एक मिशन पर हैं।
इसलिए, यदि आप किसी साबुन उत्पाद के विज्ञापनदाता हैं, तो यह मंच निश्चित रूप से आपके लिए नहीं है...या तब तक नहीं, जब तक कि आपने साबुन में क्रांति नहीं ला दी है। कुछ भी नया, दुनिया से अलग, लोगों का ध्यान खींचने के लिए निश्चित है, चाहे मंच कोई भी हो। मैं मजाक नहीं कर रहा हूं—लोग वास्तव में अच्छी चीजें देखना पसंद करते हैं, और यह एक सच्चाई है।
वैसे भी यह समझने के लिए कि क्या आप लिंक्डइन पर विज्ञापन दे सकते हैं, तो निम्नलिखित पर विचार करें।
ए] आप एक B2B व्यवसाय चलाते हैं।
B2B व्यवसाय क्या है? एक व्यवसाय जो अन्य व्यवसायों को अपने उत्पाद और/या सेवाएं प्रदान करता है, ऐसे व्यवसाय को B2B व्यवसाय कहाँ जाता है। यदि यह आपके व्यवसाय की प्रकृति है, तो लिंक्डइन आपके लिए आदर्श हो सकता है। लिंक्डइन विज्ञापन प्लेटफॉर्म के माध्यम से आप लिंक्डइन पर अन्य कंपनियों या उपयोगकर्ताओं को लक्षित करके अपनी सेवाओं या उत्पादों का विज्ञापन कर सकते हैं। कुछ स्थितियों में, लिंक्डइन का उपयोग बी2सी तरीके से भी किया जा सकता है (व्यवसाय से उपभोक्ता)। उदाहरण के लिए, व्यावसायिक पाठ्यक्रम बेचना।
बी] आप विज्ञापन करने के लिए एक नया तरीका ढूंढ रहे हैं।
यहां लचीला होने का अर्थ है नए विज्ञापन प्लेटफॉर्म या विभिन्न रणनीतियों को आजमाना, लेकिन सुनिश्चित करें कि आपका व्यवसाय हमारे द्वारा बिंदु 'ए' में उल्लिखित के साथ संरेखित है। इसका मतलब अभी भी आपको लिंक्डइन पर साबुन उत्पाद को बढ़ावा देना नहीं है। लेकिन, अगर आपका व्यवसाय कुछ ऐसा है जो आपको लगता है कि आप अन्य पेशेवरों या कॉर्पोरेट कंपनियों के लिए कर सकते हैं, तो लिंक्डइन आपके लिए नए दरवाजे खोल सकता है।
सी] आपके प्रतियोगी मुख्य रूप से लिंक्डइन पर हैं।
और अगर यह सच है, तो आप लिंक्डइन को अनदेखा नहीं करेंगे। आप हमेशा शोध कर सकते हैं कि आपके प्रतियोगी क्या कर रहे हैं और वे क्या अनदेखा कर रहे हैं। आप अपने लाभ के लिए ऐसी जानकारी का उपयोग कर सकते हैं और अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने के लिए लिंक्डइन पर एक विशिष्ट लक्षित दर्शक बना सकते हैं।
डी] लिंक्डइन में लीड जेन फॉर्मस् हैं।
इसका क्या मतलब है? यदि आप एक अनुभवी सोशल मीडिया विज्ञापनदाता हैं, तो आप जानते हैं कि आपके विज्ञापनों पर क्लिक करने वाले उपयोगकर्ताओं से वास्तविक डेटा एकत्र करना कितना कठिन है। आपने अनुभव किया होगा कि यदि किसी विज्ञापन में कोई फॉर्म होता है तो बहुत से लोग उसे किसी भी कारण से अनदेखा कर देते हैं।
लिंक्डइन भी एक समान फॉर्म प्रदान करता है। लेकिन जो बात इसे अद्वितीय बनाती है वह यह है कि लिंक्डइन उपयोगकर्ताओं को इसे अपने आप में भरने के लिए मजबूर करने के बजाय, उनके प्रोफाइल से डेटा एकत्र करता है और अधिकांश क्षेत्रों को स्वतः भरता है। यह तेज़ और सुविधाजनक है, है ना? साथ ही, उपयोगकर्ता अभी भी नियंत्रित करते हैं कि उनकी जानकारी को 'सबमिट' करना है या नहीं, इसलिए अंततः, उनकी गोपनीय जानकारी सुरक्षित रहती है। यह आपकी रूपांतरण दर और ROI को बढ़ाने में मदद कर सकता है।
निष्कर्ष - विज्ञापन के लिए लिंक्डइन का उपयोग किसे करना चाहिए?
लिंक्डइन पेशेवर माहौल वाला एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। यदि आप एक नए विज्ञापन माध्यम की तलाश कर रहे हैं या आपका B2B व्यवसाय हैं, तो लिंक्डइन आपके व्यवसाय के लिए एक संभावित विकल्प हो सकता है। लिंक्डइन पर विज्ञापन चलाना बिल्कुल भी मुश्किल नहीं है क्योंकि यह प्रक्रिया बहुत ही आत्म-व्याख्यात्मक और सरल है—जब तक आपके पास वह बजट है जिसकी आपको आवश्यकता है।
अगर आपको लिंक्डइन के साथ किसी पेशेवर मदद की ज़रूरत है, तो कृपया हमसे कभी भी जुड़ने में संकोच न करें!