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शुरुआती लोगों के लिए बुनियादी अंग्रेजी व्याकरण

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शुरुआती लोगों के लिए बुनियादी अंग्रेजी व्याकरण

जब आप भारत में अंग्रेजी भाषा पर चर्चा करते हैं, तो आपके दिमाग में सबसे पहले क्या आता है? अंग्रेजी व्याकरण...! इस लेख में, हम शुरुआती लोगों के लिए कुछ अंग्रेजी व्याकरण के बारें में बात करने जा रहे हैं।अंग्रेजी व्याकरण यह वास्तव में क्या है?हम भारतीयों को अंग्रेजी भाषा का अध्ययन करते समय तकनीकीता पसंद है। अतीत, वर्तमान, भविष्य (Past Tense, Present Tense, Future Tense)... भले ही आप अंग्रेजी नहीं सीख रहे हों, हम गारंटी देते हैं कि आपने इन शब्दों को पहले कई बार सुना होगा। वे निश्चित रूप से हमारे लिए अपरिचित नहीं हैं।लेकिन व्याकरण (Grammar) वास्तव में क्या है? व्याकरण मूल रूप से भाषा को प्रभावी ढंग से जोड़ने और उपयोग करने के लिए डिज़ाइन किए गए नियमों का एक पारंपरिक सेट है - ताकि भाषा समझ में आए। हालांकि व्याकरण अचूक नहीं है, वे भाषा को धाराप्रवाह समझने और बोलने के लिए निश्चित रूप से आवश्यक है।इसलिए, इस लेख में, हम शुरुआती लोगों के लिए कुछ बुनियादी अंग्रेजी व्याकरण को शामिल कर रहे हैं, जिसमें सर्वनाम (Pronouns) और सरल काल (Simple Tenses) को समझना शामिल है।अंग्रेजी सर्वनामहम सभी जानते हैं कि नाम (Noun) क्या है, है ना? नाम यह मूल रूप से चीजों, स्थानों, लोगों और अन्य जीवित चीजों (जैसे फूल, पैर, जॉन, कद्दू, टेबल, फर्नीचर, कंप्यूटर) के नाम होते हैं। अब मान लीजिए, यदि हम एक ही नाम का प्रयोग अलग-अलग वाक्यों में बार-बार करें तो यह कितना अजीब लगेगा? इसलिए, हम वहां सर्वनाम का उपयोग करते हैं। हम अपनी भाषा में भी ऐसा ही करते हैं, है ना?सर्वनाम (Pronoun) क्या होते हैं? सर्वनाम नाम के लिए एक पर्याय है जो भाषा को बोलने और समझने में आसान बनाता है। सर्वनाम की तीन श्रेणियां हैं और प्रत्येक श्रेणी को आगे दो श्रेणियों में विभाजित किया गया है।1. प्रथम पुरुषवाचक सर्वनाम (First Person Singular)ए) एकवचनप्रथम व्यक्ति एकवचन सर्वनाम स्वयं को संदर्भित करने के लिए इस्तेमाल करते है। यह सर्वनाम 'I/me' है।उदाहरण के लिए, I am an engineer.याद रखें, 'I' हमेशा पूंजीकृत होता है।बी) बहुवचनप्रथम व्यक्ति बहुवचन सर्वनाम का उपयोग किसी के अपने समूह को संदर्भित करने के लिए किया जाता है। यह सर्वनाम 'we/us' है।उदाहरण के लिए, 'We are the future!'2. द्वितीय पुरुषवाचक सर्वनामअंग्रेजी भाषा में केवल एक ही द्वितीय पुरुषवाचक सर्वनाम है, जो है 'You' या 'Your'। इस सर्वनाम का उपयोग उन लोगों को संदर्भित करने के लिए किया जाता है जिन्हें आप सीधे  में बात करते या लिखते हैं। अंग्रेजी में कोई एकवचनी या बहुवचनी द्वितीय पुरुषवाचक सर्वनाम नहीं है। हालाँकि, 'You' इस सर्वनाम के आगे 'all' शब्द लगाकर उसका बहुवचन बनाया जा सकता है। इन दो उदाहरणों को देखें।"You are a man.""You all are sailors."3. तृतीय पुरुषवाचक सर्वनामए) एकवचनीजब तृतीय पुरुषवाचक एकवचन सर्वनाम की बात आती है, तो हमें लिंग के कारक पर भी विचार करना होता हैं। अंग्रेजी में विभिन्न लिंगों के लिए अलग-अलग सर्वनाम हैं। नीचे दी गई सूची पर एक नज़र डालें।He - तृतीय पुरुषवाचक एकवचन पुल्लिंग सर्वनाम।He is a boy.She - तृतीय पुरुषवाचक एकवचन स्त्रीलिंग सर्वनाम।She is a girl.It - मनुष्यों के अलावा निर्जीव वस्तुओं और अन्य जीवित चीजों के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला तृतीय पुरुषवाचक एकवचन नपुंसक सर्वनाम।It is a box.बी) बहुवचनीअंग्रेजी में केवल एक तृतीय पुरुषवाचक बहुवचन सर्वनाम है और वह है 'They'। एकवचन सर्वनाम के विपरीत, यह सर्वनाम लिंग से प्रभावित नहीं होता है। साथ ही, अंग्रेजी में इस सर्वनाम का प्रयोग बड़ों के प्रति सम्मान प्रकट करने के लिए नहीं किया जाता है। भारतीय अंग्रेजी में यह त्रुटि कभीकबार पाई जाती है। लेकिन, अंग्रेजी में बड़ों के प्रति सम्मान प्रकट करने के लिए कोई सर्वनाम नहीं है। नीचे उदाहरण देखें।They are playing on the ground.अंग्रेजी व्याकरण के काल (Tenses in English Grammar)अंग्रेजी मै व्याकरण कैसे काम करता है, इस पर काल का सबसे अधिक प्रभाव पड़ता है। इसलिए, यह समझना महत्वपूर्ण है कि बुनियादी स्तर पर अंग्रेजी काल कैसे काम करता है। आइए उन्हें और विस्तार से देखें।अधिकांश भारतीय भाषाओं की तरह, अंग्रेजी में भी तीन मूल काल हैं, जिन्हें आगे चार अलग-अलग श्रेणियों में विभाजित किया गया है। ये काल भूत, वर्तमान और भविष्य हैं। अगर आप यह भाषा सीखने की सोच रहे हैं, तो आइए, यह बुनियादी तीन काल देखें जो हर किसी को पता होना चाहिए।a. सरल वर्तमान काल (Simple Present Tense)सरल वर्तमान काल एक साधारण कथन का प्रतिनिधित्व करता है जो वर्तमान के घटनाओं का वर्णन करता है। वर्तमान में होने वाली कार्रवाई के बजाय, इस काल का प्रयोग अक्सर तथ्यात्मक जानकारी देने के लिए किया जाता है। इस काल की मूल वाक्य संरचना इस प्रकार है:Subject + V1 + Object/Complementउदाहरण के लिए, Aury eats a mango। यहाँ 'Aury' कर्ता है; 'eats' एक क्रिया है; और 'mango' कर्म है।> एक छोटा पाठ!

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Published - 24 Hours Ago

भारत में वर्डप्रेस होस्टिंग के पर्याय

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भारत में वर्डप्रेस होस्टिंग के पर्याय

भारत में छोटे व्यवसायों के लिए ऑनलाइन पहचान होना अभी भी एक नई अवधारणा है। जबकि कई लोग इस विकल्प के बारे में नहीं सोचते हैं, उनमें से कुछ यह महसूस करने लगे हैं कि यह उनके व्यवसाय के लिए कितना महत्वपूर्ण है। इसका एक हिस्सा भारत में अपनी वेबसाइट होना है। लेकिन ऐसी वेबसाइट बनाने के लिए आपको एक होस्ट की जरूरत होती है। तो, आप भारत में वर्डप्रेस होस्टिंग सोलूशन कैसे और कहाँ से प्राप्त कर सकते हैं? चलो, पता करते हैं!वर्डप्रेस क्या है?हम सबसे पहले जान लेते हैं कि वर्डप्रेस क्या है। सामान्य भाषा में, वर्डप्रेस यह एक आपकी वेबसाइट बनाने का मूलभूत उपकरण है, जो मुफ्त में उपलब्ध है! पहले आपको अपनी वेबसाइट बनाने के लिए एक डेवलपर की जरूरत पड़ती थी। अब वर्डप्रेस उस जरुरत को आंशिक रूप से हटा देता है।भले ही आपके पास कोई तकनीकी ज्ञान न हो, आप कुछ घंटों में वर्डप्रेस के साथ एक बुनियादी वेबसाइट बना सकते हैं। यह एक EMS उपकरण है जो आपको वेबसाइट बनाने के लिए सभी आवश्यक उपकरण और हजारों निःशुल्क टेम्पलेट प्रदान करता है। वर्डप्रेस एक वेबसाइट बनाना वास्तव में आसान बनाता है।हालाँकि, यदि आप अपने व्यवसाय के लिए एक विशिष्ट दिखने वाली वेबसाइट बनाना चाहते हैं, तो आपको अभी भी एक डेवलपर को नियुक्त करने की आवश्यकता है।वर्डप्रेस होस्ट क्या है?यद्यपि आप वर्डप्रेस के साथ एक मुफ्त वेबसाइट बना सकते हैं, होस्टिंग एक पूरी तरह से अलग डोमेन है। एक 'होस्ट' मूल रूप से एक सर्वर है जो आपकी वेबसाइट को इंटरनेट पर लाइव रखता है और इसे जनता के लिए उपलब्ध कराता है। अपनी वेबसाइट के लिए एक विशिष्ट वेबसाइट पता (डोमेन नाम) प्राप्त करने के लिए, आपको एक होस्ट सेवा की आवश्यकता होती है।तकनीकी रूप से, क्या आपको एक होस्ट की आवश्यकता है? नहीं। आप केवल वर्डप्रेस पर एक वेबसाइट बना सकते हैं और इसे ".wordpress.com" डोमेन के साथ प्रकाशित कर सकते हैं। हालाँकि, यह आपके व्यवसाय को वह विशिष्ट पहचान नहीं देता है। साथ ही, यह ग्राहकों को आकर्षित करने या आपकी वेबसाइट पर भारी-भरकम ट्रैफ़िक को संभालने के लिए उपयुक्त नहीं है।इसलिए, हालांकि होस्टिंग के लिए पैसों की जरुरत पड़ती हैं, इसके कुछ बहुत ही लाभकारी पहलू भी हैं। सबसे पहले, आप एक विशिष्ट डोमेन नाम चुन सकते हैं जो आपके व्यवसाय के लिए एक विशिष्ट पहचान देता हैं। दूसरे, होस्टिंग सर्विस महंगी ही होगी ऐसा जरुरी नहीं हैं। आप शायद इस पर विश्वास नही करेंगे, लेकिन आप अपने मासिक मोबाइल डेटा पैक के लिए जो भुगतान करते हैं, उससे भी कम पैसों में आप अपनी वेबसाइट के लिए गुणवत्तापूर्ण होस्टिंग प्राप्त कर सकते हैं। यह आपकी वेबसाइट को भारी-भरकम ट्रैफ़िक लोड को संभालने मे मदद करता है और यह सुनिश्चित करता है कि आपकी वेबसाइट हमेशा चालू रहे।साथ ही, आपके होस्टिंग पैकेज के आधार पर, आप अपने होस्ट प्रदाता से वेबसाइट मेंटेनेंस सेवाएँ भी प्राप्त कर सकते हैं।भारत में होस्टिंग सेवाओं की कीमत किस आधार पे निर्धारित की जाती है?जब मूल्य निर्धारण की बात आती है तो कई निर्धारक होते हैं। भले ही आपको ५०-१५० रुपये में होस्टिंग के विकल्प मिल जाएं, लेकिन हो सकता है कि वे आपके लिए सही न हों।वर्डप्रेस होस्टिंग दो प्रकार की होती है। एक है शेयर्ड होस्टिंग सर्वर। इसका मतलब है कि आपकी वेबसाइट एक ऐसे सर्वर पर होस्ट की जाएगी जहां अन्य वेबसाइट भी होस्ट की जाती हैं। उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आप एक अपार्टमेंट किराए पर लेते हैं, लेकिन वह आप अन्य किरायेदारों के साथ शेयर करते हैं। दूसरा है डेडिकेटेड होस्टिंग है, जहां एक पूरा सर्वर और उसके संसाधन केवल आपकी वेबसाइट के लिए आरक्षित किये जाते हैं। बेशक, यह शेयर्ड होस्टिंग की तुलना में अधिक महंगा विकल्प है।दूसरा, ऑपरेटिंग सिस्टम। होस्ट अपने ऑपरेटिंग सिस्टम के रूप में विंडोज या लिनक्स का उपयोग करते हैं। चूंकि विंडोज एक पेड सॉफ्टवेयर है, विंडोज OS सर्वर पर होस्टिंग थोड़ी महंगी हो जाती है। हालांकि, यह क्षेत्र के कई विशेषज्ञों का कहना है कि लिनक्स का उपयोग करना आपकी वेबसाइट के लिए विंडोज की तुलना में अधिक व्यवहार्य हो सकता है क्योंकि यह ओपन-सोर्स, फ्री और फ्लेक्सिबल है।और तीसरा, हार्डवेयर। सस्ते होस्टिंग विकल्प आपको अपनी वेबसाइट के लिए कम स्टोरेज स्पेस दे सकते हैं और वेबसाइट के परफॉरमेंस पर भी बुरा प्रभाव डाल सकते हैं—यदि आप अपनी वेबसाइट को विश्व स्तर पर प्रकाशित करना चाहते हैं तो निश्चित रूप से यह योग्य विकल्प नहीं है। अधिक महंगे पैकेज आपकी वेबसाइट के लिए अधिक संग्रहण स्थान और हार्डवेयर संसाधन प्रदान करते हैं।इसलिए, होस्टिंग पैकेज पर विचार करने से पहले इन कारकों को ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है।भारत में कौनसे वर्डप्रेस होस्टिंग सोलुशन हैं?भारत में वर्डप्रेस होस्टिंग सोलुशन की लागत ₹59 प्रति माह जितनी कम हो सकती है। लेकिन, आपकी वेबसाइट के लिए एक गुणवत्तापूर्ण होस्ट प्राप्त करना भी आवश्यक है, है ना?1. होस्टिंगरHostinger एक लिथुआनियाई-आधारित वर्डप्रेस होस्टिंग सोलुशन है जो भारत में लोकप्रिय है। उनके पास भारत में सभी प्रकार के वेबसाइट होस्टिंग सोलूशन्स के लिए सर्वोत्तम पैकेज हैं, जो ₹69 से शुरू होते हैं। Hostinger से आप न्यूनतम 50GB SSD स्टोरेज स्पेस, 1 वर्ष के लिए एक निःशुल्क डोमेन नाम, 100GB बैंडविड्थ, 2 डेटाबेस, और 1 ईमेल खाता—यह सभी एक वेबसाइट के लिए प्राप्त कर सकते हैं।अधिक जानकारी के लिए, कृपया ऊपर दी गई लिंक पे क्लिक करें।2. बिगरॉकBigRock एक भारतीय होस्टिंग कंपनी है जो भारतीय वेबसाइटों को विश्व स्तरीय होस्टिंग सोलुशन प्रदान करती है। ₹59/माह जैसे सस्ते प्लान के साथ, BigRock एक किफायती होस्टिंग सोलुशन प्रदान करता है। आपकी वेबसाइट को सुचारू रूप से चलाने के लिए डेडिकेटेड और शेयर्ड होस्टिंग विकल्प यह विंडोज या लिनक्स ओएस और शीर्ष हार्डवेयर संसाधनों द्वारा संचालित हैं।उनकी होस्टिंग योजनाओं के बारे में अधिक जानकारी के लिए उनकी वेबसाइट देखें।3. ब्लूहोस्टBlueHost एक और प्रसिद्ध विश्वव्यापी होस्टिंग समाधान ब्रांड है जो भारत में भी प्रसिद्ध है। चूंकि उनके डेटा केंद्र भारत में स्थित हैं, ब्लूहोस्ट भारतीय वेबसाइटों के लिए सबसे अच्छे होस्टिंग सोलुशन विकल्पों में से एक है। ₹169/माह से शुरू होने वाले उनके शेयर्ड होस्टिंग विकल्पों के साथ, ब्लूहोस्ट सबसे सस्ती योजना में भी अपनी वेबसाइटों के लिए उच्च गुणवत्ता वाले हार्डवेयर संसाधन और तकनीकी सहायता प्रदान करता है।अधिक जानकारी के लिए, कृपया उनकी वेबसाइट पर जाएँ।निष्कर्षभारत में बड़ी संख्या में वर्डप्रेस होस्ट हैं। इस लेख में, हमने भारत में वर्डप्रेस होस्टिंग समाधानों के लिए शीर्ष तीन विकल्पों का चयन किया है। यह हमारी निजी राय है और यह जानकारी उपरोक्त उल्लिखित किसी भी कंपनी के साथ संबद्धता या प्रायोजन से प्रभावित नहीं है। हमें उम्मीद है कि यह सूचना आपके लिए उपयोगी होगी।यदि आपके पास इस लेख पर कोई अन्य सुझाव है, तो बेझिझक हमसे जुड़ें।

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Published - 1 Day Ago

शुरुआती लोगों के लिए अंग्रेजी सीखने के कुछ टिप्स

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शुरुआती लोगों के लिए अंग्रेजी सीखने के कुछ टिप्स

अंग्रेजी अब लंबे समय से एक वैश्विक भाषा रही है। आप कह सकते हैं कि अंग्रेजी सीखना यह समय की जरूरत बन गई है। यह भी सच है, क्योंकि अंग्रेजी आपके लिए संभावनाओं की एक पूरी नई दुनिया खोलती है। तो क्या हमें अंग्रेजी सीखनी चाहिए? हाँ हाँ, क्यों नहीं? इस लेख में, हम अंग्रेजी सीखने की कुछ युक्तियों को शामिल करेंगे जो नौसिखियों के लिए सहायक हो सकती हैं।भारत और अंग्रेजीभारत उन देशों में से एक है जहां आमतौर पर अंग्रेजी का उपयोग किया जाता है और व्यापक रूप से बोली जाती है। वास्तव में, क्या आप जानते हैं कि भारत में यह दुनिया की अंग्रेजी बोलने वाली दूसरी सबसे बड़ी आबादी है? हाँ, यह सच हे! विकिपीडिया के अनुसार, हमारे पास भारत में लगभग 125 मिलियन (12.5 करोड़) लोग अंग्रेजी बोलने वाले हैं। इसके अलावा, अंग्रेजी भारत की आधिकारिक भाषाओं में से एक है।यहां व्यावसायिक बैठकें अंग्रेजी में होती हैं, स्कूल और कॉलेज की शिक्षा अंग्रेजी में होती है और दैनिक लेनदेन भी अंग्रेजी में कि जाती है, चाहे वह लिखित हो या बोली जाने वाली हो।साथ ही, आपने अपने स्कूल में भी बुनियादी अंग्रेजी सीखी होगी, है ना? या यदि आप एक स्कूल के छात्र हैं, तो आप शायद अंग्रेजी सीख रहे होंगे। हालांकि, जब भाषा सीखने की बात आती है तो सभी स्कूल विश्वसनीय या कुशल नहीं होते हैं क्योंकि वे मुख्य रूप से आपको अकादमिक दृष्टिकोण से पढ़ाते हैं। इसलिए, हम में से लगभग सभी निजी अंग्रेजी क्लासेस में अंग्रेजी सीखने पर ध्यान केंद्रित करते हैं।क्या ये वर्ग वास्तव में विश्वसनीय हैं?हां या नहीं, यह राय पूरी तरह आप पर निर्भर है। हर अंग्रेजी संस्थान का दृष्टिकोण अलग होता है और भले ही यह किसी के लिए प्रभावी हो, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि यह आपके लिए प्रभावी होगा। जब आप इसके बारे में सोचते हों, तो अपनी सीखने की क्षमता को समझना भी महत्वपूर्ण है। हर कोई अपनी गति से सीखता है।हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि आप अंग्रेजी बिल्कुल नहीं सीख सकते। वास्तव में, एक नई भाषा सीखना (सिर्फ अंग्रेजी ही नहीं) कुछ लोगों के लिए डरावना हो सकता है। हालाँकि, एक बार जब आप सीखना शुरू कर देते हैं, तो सब कुछ अपने आप आसान हो जाता है। तो हाँ, आप जिस भी संस्थान से जुड़ें, बस इतना याद रखें कि भाषा सीखने में आपकी इच्छा और रुचि महत्वपूर्ण है!शिक्षार्थियों के लिए अंग्रेजी भाषा सीखने के बारे मैं सलाहेंयह शुरू करने से पहले, हम केवल यह स्पष्ट करना चाहते हैं कि हर कोई एक ही तरह से एक भाषा नहीं सीखता है। हम इस बात की गारंटी नहीं देते कि हालांकि ये निर्देश दूसरों के लिए मददगार हो सकते हैं, ये आपके लिए मददगार होंगे। इन निर्देशों का अनुपालन केवल आपके और आपके  ही जिम्मेदारी पर होगा। ठीक है, चलिए शुरू करते हैं!यदि आप कोई भाषा सीखना चाहते हैं, तो आपको उसमें डूबने और उसका आनंद लेने की आवश्यकता है। सिर्फ किताबी ज्ञान से काम नहीं चलता। इसका मतलब है कि जब भी मुमकिन हो तब उस भाषा में मीडिया या किताबों को पढ़ना। जब आप किसी चीज़ में नए होते हैं, तो सबसे अच्छी सलाह में से एक है अवलोकन करना और उसका अनुकरण करना। अपने व्यक्तिगत अनुभव से मैं कह सकता हूँ कि यह तरीका मेरे लिए बहुत उपयोगी रहा है।ए. बच्चों की किताबें पढ़ेंउम्र चाहे जो भी हो, अगर आप कोई नई भाषा सीख रहे हैं, तो आपको हमेशा बच्चों की किताबें पढ़ने को प्राथमिकता देनी चाहिए। क्योंकि वे विशेष रूप से भाषा सीखने को ध्यान में रखकर बनाए गए होते हैं। इन पुस्तकों में आसान भाषा, चित्र और सामान्यीकृत शब्दावली है जो आपको निश्चित रूप से उपयोगी लगेगी।साथ ही, आप इस वीडियो की तरह YouTube पर कई बच्चों की कहानियां आसानी से पा सकते हैं। इन दो विधियों (पढ़ने और सुनने) के संयोजन से आप भाषा को अधिक प्रभावी ढंग से और कुशलता से अवशोषित कर सकते हैं।बी. लिखेंयदि आप किसी भाषा में शीघ्रता से महारत हासिल करना चाहते हैं तो लेखन एक और आवश्यक हिस्सा है। लेखन भाषा के आपके ज्ञान को मजबूत करने में मदद करता है। उदाहरण के लिए, यदि आप अक्षर A को केवल दृष्टि से सीखते हैं, तो संभवतः यह आपके लिए कम प्रभावी होगा यदि आप इसे लिखने से सीखते है।इसके अलावा, हम आपको अपने अंग्रेजी ज्ञान को व्यावहारिक उपयोग में लाने के लिए वाक्य या संक्षिप्त, सरल अंग्रेजी निबंध लिखने के लिए भी प्रोत्साहित करना चाहेंगे। भाषा का व्यावहारिक उपयोग किसी भाषा को प्रभावी ढंग से सीखने की कुंजी है।सी. बातचितजैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, व्यावहारिक साधनों के माध्यम से किसी भाषा का उपयोग करना उस भाषा को अच्छी तरह से सीखने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। और वास्तविक जीवन में आप जो भाषा सीख रहे हैं उसका उपयोग करने से अधिक प्रभावी क्या हो सकता है? और यह हिस्सा कई प्रशिक्षुओं के लिए शायद सबसे कठिन हो सकता है। मुख्य कारण किसी अन्य भाषा में बोलने का डर या शर्म और अपनी भाषा क्षमताओं में आत्मविश्वास की कमी हो सकती है।हालाँकि, एक अच्छा वातावरण या एक अच्छा शिक्षक आपको हमेशा बोलने के लिए प्रोत्साहित करेगा, भले ही गलतियाँ की गई हों। गलतियाँ करने से ही आपकी भाषा में सुधार होगा।डी. ज्यादा डरें नहीं!हमारा मानना ​​है कि भाषा सीखना एक प्रक्रिया है और इसका पूरी तरह और व्यवस्थित रूप से पालन किया जाना चाहिए। हालाँकि, रास्ते से भटकना और कभी-कभी अपने दम पर अंग्रेजी सीखना ठीक है, जब तक आप भाषा को सही तरीके से सीख रहे हैं। जान-बूझकर कुछ गलत सीखने न जाएं और अगर यकीन न हो तो दूसरों की मदद लें।साथ ही चूंकि भाषा सीखना एक प्रक्रिया है, इसलिए आपको कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा और उनमें से कुछ को तुरंत दूर करना आपके लिए बहुत कठिन होगा। हालांकि, धैर्य रखें और चलते रहें। भाषा सीखते समय ऐसी कोई समस्या नहीं है जिसे आप दूर नहीं कर सकते। बस, कुछ मुश्किलों में वक्त लग सकता है। बस अपना संकल्प मत खोना, ठीक है?फुटनोट और हमारी रायएक शिक्षार्थी के रूप में, बुनियादी अंग्रेजी सीखना बहुत आसान लग सकता है लेकिन जैसे-जैसे आप उन्नत स्तरों पर जाते हैं, यह कठिन हो सकता है। हालाँकि, फिर भी, भाषा सीखने का अनुभव बहुत मजेदार है। यदि आप नौकरी आदि पाने के लिए या परीक्षा देने के लिए कोई भाषा सीख रहे हैं, तो इसके बारे में ज्यादा चिंता न करें।भाषा सीखनेका मज़ा लें। यदि आप इसे इस तरह से देखते हैं तो यह वास्तव में एक सुखद अनुभव है। इसे एक शौक के रूप में सीखें और अपनी भाषा को सुधारते हुए देखें। इस लेख को समाप्त करते समय हमारे पास यही सलाह है।

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Published - Thu, 17-Nov-2022

विज्ञापन के लिए लिंक्डइन का उपयोग किसे करना चाहिए?

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विज्ञापन के लिए लिंक्डइन का उपयोग किसे करना चाहिए?

लिंक्डइन एक बी2बी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जिसे मुख्य रूप से कॉरपोरेट जगत के लिए बनाया गया है। लिंक्डइन के मुख्य दर्शक ये सेवा क्षेत्र में काम करने वाले लोग हैं। इसके अलावा, लिंक्डइन दुनिया भर के विभिन्न कर्मचारियों को उनकी कार्य के सम्बन्धी सफलता का जश्न मनाने या व्यवसाय सम्बन्धी प्रमाणन साझा करने का अनुभव करता है। तो, वास्तव में लिंक्डइन किसके लिए है और इस पर किसे विज्ञापन देना चाहिए?लिंक्डइन पर ऑडियंसयह समझने के लिए कि लिंक्डइन पर किसे विज्ञापन करना चाहिए, आपको इस प्लेटफॉर्म पर हुए दर्शकों को समझने की जरूरत है। लिंक्डइन एक ऐसा विचार है जिसने विभिन्न पेशेवरों के लिए एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बनाया है—एक ऐसा स्थान जो एक अद्वितीय पेशेवर-सामाजिक वातावरण प्रदान करता है। आपने लिंक्डइन पर बिल्ली-कुत्ते के वीडियो या इसी तरह की खुश या मजेदार सामग्री शायद ही कभी देखी होगी। क्योंकि, लिंक्डइन का वातावरण "गंभीर" है।और इस पर हुए यूजर्स भी। लोग मस्ती करने के लिए लिंक्डइन पर नहीं जाते हैं।यह कहना कोई अतिशयोक्ति नहीं होगी कि लिंक्डइन अटूट व्यावसायिकता और औपचारिकता का एक प्रतीक है।तो आप अपने सटीक लक्षित दर्शकों को इन गंभीर, पेशेवर चेहरों से कैसे अलग कर सकते हैं? इसमें कुछ भी मुश्किल नहीं है। आप उन्हें देश, लिंग, पेशे, कंपनियों आदि के आधार पर वर्गीकृत कर सकते हैं। लिंक्डइन में विज्ञापनदाताओं के लिए बिना किसी परेशानी के लिंक्डइन पर अपनी सामग्री को बढ़ावा देने के लिए एक अच्छी तरह से डिज़ाइन किया गया विज्ञापन मंच है।तो, विज्ञापन के लिए लिंक्डइन का उपयोग किसे करना चाहिए?जैसा कि हमने पहले बताया, लिंक्डइन एक B2B (बिजनेस टू बिजनेस) सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जो पेशेवरों के लिए बनाया गया है। तो उदाहरण के लिए, क्या आप किसी ऐसे समूह को साबुन उत्पाद का विज्ञापन देंगे जो नौकरी खोजने में रुचि रखता है या मंच पर एक पेशेवर कनेक्शन ढूंढ रहे हैं? बिलकूल नही। वे वहाँ टाइमपास करने के लिए नहीं आये हैं। वे पेशेवर एक मिशन पर हैं।इसलिए, यदि आप किसी साबुन उत्पाद के विज्ञापनदाता हैं, तो यह मंच निश्चित रूप से आपके लिए नहीं है...या तब तक नहीं, जब तक कि आपने साबुन में क्रांति नहीं ला दी है। कुछ भी नया, दुनिया से अलग, लोगों का ध्यान खींचने के लिए निश्चित है, चाहे मंच कोई भी हो। मैं मजाक नहीं कर रहा हूं—लोग वास्तव में अच्छी चीजें देखना पसंद करते हैं, और यह एक सच्चाई है।वैसे भी यह समझने के लिए कि क्या आप लिंक्डइन पर विज्ञापन दे सकते हैं, तो निम्नलिखित पर विचार करें।ए] आप एक B2B व्यवसाय चलाते हैं।B2B व्यवसाय क्या है? एक व्यवसाय जो अन्य व्यवसायों को अपने उत्पाद और/या सेवाएं प्रदान करता है, ऐसे व्यवसाय को B2B व्यवसाय कहाँ जाता है। यदि यह आपके व्यवसाय की प्रकृति है, तो लिंक्डइन आपके लिए आदर्श हो सकता है। लिंक्डइन विज्ञापन प्लेटफॉर्म के माध्यम से आप लिंक्डइन पर अन्य कंपनियों या उपयोगकर्ताओं को लक्षित करके अपनी सेवाओं या उत्पादों का विज्ञापन कर सकते हैं। कुछ स्थितियों में, लिंक्डइन का उपयोग बी2सी तरीके से भी किया जा सकता है (व्यवसाय से उपभोक्ता)। उदाहरण के लिए, व्यावसायिक पाठ्यक्रम बेचना।बी] आप विज्ञापन करने के लिए एक नया तरीका ढूंढ रहे हैं।यहां लचीला होने का अर्थ है नए विज्ञापन प्लेटफॉर्म या विभिन्न रणनीतियों को आजमाना, लेकिन सुनिश्चित करें कि आपका व्यवसाय हमारे द्वारा बिंदु 'ए' में उल्लिखित के साथ संरेखित है। इसका मतलब अभी भी आपको लिंक्डइन पर साबुन उत्पाद को बढ़ावा देना नहीं है। लेकिन, अगर आपका व्यवसाय कुछ ऐसा है जो आपको लगता है कि आप अन्य पेशेवरों या कॉर्पोरेट कंपनियों के लिए कर सकते हैं, तो लिंक्डइन आपके लिए नए दरवाजे खोल सकता है।सी] आपके प्रतियोगी मुख्य रूप से लिंक्डइन पर हैं।और अगर यह सच है, तो आप लिंक्डइन को अनदेखा नहीं करेंगे। आप हमेशा शोध कर सकते हैं कि आपके प्रतियोगी क्या कर रहे हैं और वे क्या अनदेखा कर रहे हैं। आप अपने लाभ के लिए ऐसी जानकारी का उपयोग कर सकते हैं और अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने के लिए लिंक्डइन पर एक विशिष्ट लक्षित दर्शक बना सकते हैं।डी] लिंक्डइन में लीड जेन फॉर्मस् हैं।इसका क्या मतलब है? यदि आप एक अनुभवी सोशल मीडिया विज्ञापनदाता हैं, तो आप जानते हैं कि आपके विज्ञापनों पर क्लिक करने वाले उपयोगकर्ताओं से वास्तविक डेटा एकत्र करना कितना कठिन है। आपने अनुभव किया होगा कि यदि किसी विज्ञापन में कोई फॉर्म होता है तो बहुत से लोग उसे किसी भी कारण से अनदेखा कर देते हैं।लिंक्डइन भी एक समान फॉर्म प्रदान करता है। लेकिन जो बात इसे अद्वितीय बनाती है वह यह है कि लिंक्डइन उपयोगकर्ताओं को इसे अपने आप में भरने के लिए मजबूर करने के बजाय, उनके प्रोफाइल से डेटा एकत्र करता है और अधिकांश क्षेत्रों को स्वतः भरता है। यह तेज़ और सुविधाजनक है, है ना? साथ ही, उपयोगकर्ता अभी भी नियंत्रित करते हैं कि उनकी जानकारी को 'सबमिट' करना है या नहीं, इसलिए अंततः, उनकी गोपनीय जानकारी सुरक्षित रहती है। यह आपकी रूपांतरण दर और ROI को बढ़ाने में मदद कर सकता है।निष्कर्ष - विज्ञापन के लिए लिंक्डइन का उपयोग किसे करना चाहिए?लिंक्डइन पेशेवर माहौल वाला एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। यदि आप एक नए विज्ञापन माध्यम की तलाश कर रहे हैं या आपका B2B व्यवसाय हैं, तो लिंक्डइन आपके व्यवसाय के लिए एक संभावित विकल्प हो सकता है। लिंक्डइन पर विज्ञापन चलाना बिल्कुल भी मुश्किल नहीं है क्योंकि यह प्रक्रिया बहुत ही आत्म-व्याख्यात्मक और सरल है—जब तक आपके पास वह बजट है जिसकी आपको आवश्यकता है।अगर आपको लिंक्डइन के साथ किसी पेशेवर मदद की ज़रूरत है, तो कृपया हमसे कभी भी जुड़ने में संकोच न करें!

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Published - Thu, 17-Nov-2022

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